Full Form of IPS- IPS ka Full Form : इंडियन पुलिस सर्विस 

IPS का फुल फॉर्म : इंडियन पुलिस सर्विस

IPS ka Full Form in Hindi: Indian Police Service

(Indian Police Service is the full form of IPS)

अगर आप IPS ka full form जानने के इच्छुक हैं तो इस जानकारी को विस्तार से पढ़ें

भारतीय पुलिस सेवा भारत सरकार की तीन अखिल भारतीय सेवाओं में से एक है, जिसे बस पुलिस सेवा के रूप में जाना जाता है। यह एक शीर्ष रेटेड और प्रतिष्ठित सेवा है। भारतीय पुलिस सेवा का गठन भारत की स्वतंत्रता के एक साल बाद 1948 में किया गया। इसने भारतीय (इंपीरियल) पुलिस को बदल दिया है।

IPS अधिकारियों की भर्ती संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा के माध्यम से की जाती है। यह परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है और चयनित उम्मीदवार शीर्ष तीन सेवाओं IAS, IFS और IPS से अपनी प्राथमिकताएं चुनते हैं।

सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए इस परीक्षा को पास करने के चार प्रयास, ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 7 प्रयास और एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए कोई प्रतिबंध नहीं है। IPS सेवा को विभिन्न विभागों जैसे अपराध शाखा, होमगार्ड, यातायात ब्यूरो और आपराधिक जांच विभाग (CID) में विभाजित किया गया है।

IPS ka Full Form

IPS (भारतीय पुलिस सेवा) – IPS अधिकारी अपने अधिकार क्षेत्र में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए काम करता है और इसे IPS SP से IG, डिप्टी IG, DGP तक बनाया जाता है। IPS फियरलेस और इक्वैलिटी को साथ लेकर चलते हैं। IAS कानून को ठीक से लागू करने के लिए काम करता है।

एक IAS अधिकारी के वेतन के बारे में अगर बात करें तो यह अलग अलग संरचनाओं पर आधारित है,

IPS अधिकारी बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

इस नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए। हर साल एक परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग द्वारा निर्धारित की जाती है। यह अपनी अत्यंत प्रतिस्पर्धी प्रकृति के कारण भारत में सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है।

  • राष्ट्रीयता: उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • आयु: उम्मीदवार की आयु के बीच होना चाहिए
  • सामान्य – 21 से 32 वर्ष
  • ओबीसी – 21 से 35 वर्ष
  • एससी / एसटी – 21 से 37 वर्ष
  • शारीरिक रूप से विकलांग – एक उम्मीदवार के लिए अधिकतम आयु क्रमशः 42, 45 और 47 वर्ष है, सामान्य रूप से, ओबीसी, एससी / एसटी।

शारीरिक योग्यता

ऊंचाई (Height)

पुरुषों के लिए 165 सेंटीमीटर, महिलाओं के लिए 150 सेंटीमीटर। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों और गोरखाओं, असमिया, गढ़वालियों आदि के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आवश्यक ऊंचाई में कुछ छूट है।

छाती (Chest)

पुरुषों के लिए, आवश्यक छाती की न्यूनतम लंबाई 84 सेमी है और महिलाओं के लिए यह 79 सेमी है।

आंखों की रोशनी (Eyesight)

सिलेंडर सहित मायोपिया माइनस 4.00 डी से अधिक नहीं होनी चाहिए और सिलेंडर सहित हाइपरमेट्रोपिया प्लस 4.00 डी से अधिक नहीं होनी चाहिए। स्क्विंट वाले उम्मीदवार सीधे अयोग्य हो गए हैं। स्पेक्ट्रम की अनुमति है।

 

Leave a Comment